Laptop buying guide:लैपटॉप में क्या होना चाहिए

Before Buy A Laptop-

लैपटॉप आजकल ऑफिस में घर,पार्क हर जगह देखने को मिल जाते हैं , हर कार्य में use आने लगा है , डाटा सेफ रखना हो तो पर्सनल लैपटॉप use करने की सलाह दी जाती है, नेट बैंकिंग में तो ख़ासकर आपको खुद का ही लैपटॉप use करना चाहिए।

आजकल Business में प्रोफेशनल लैपटॉप या business Laptop लोग Prefer करते हैं। YouTube या blogger में अपने वीडियो और ब्लॉग लिखने के लिए लोग तरह-तरह के लैपटॉप लेते हैं। पर लैपटॉप लेते समय हमको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।लैपटॉप लेने से पहले आपको अपना बजट बनाना चाहिए उसके according ही लैपटॉप खरीदना चाहिए। आज कल ज्यादातर लोग ऑनलाइन वेबसाइट से ही अपने मनपसंद लैपटॉप खरीदते है क्योंकि ऑनलाइन वेबसाइट में उनको बहुत सारे ऑप्शन मिल जाते है ,लेकिन कभी-कभी लोग Confuse हो जाते है, कि उनमे कौन सा लैपटॉप उनके लिए Better रहेगा यह Select नहीं कर पाते है।

आइये जानते है कि नया लैपटॉप लेते समय किन- किन बातो का ध्यान रखना चाहिए और हमारे लैपटॉप में क्या-क्या होना चाहिए –

1 .Processor (प्रोसेसर )–

लैपटॉप तेज गति से काम करे ,इसलिए लैपटॉप में एक अच्छा processor होना चाहिए ,तो आप लैपटॉप लेते समय सबसे पहले ये देखें कि उसमे कौन सा प्रोसेसर लगा है। आज कल core , dual core व I3, I5 , I7 इन्टेल कंपनी के प्रोसेसर बाजार में उपलब्ध हैं। intel के प्रोसेसर बहुत अच्छे होते हैं ,ये काम तेजी के साथ करते हैं और गर्म नहीं होते हैं दूसरी तरफ इसके बराबर और थोड़ा इससे सस्ते AMD प्रोसेसर होते है जो काम तो intel प्रोसेसर की तरह ही करते हैं पर ये बहुत जल्दी गर्म हो जाते हैं, पर इसमें अब सुधार हो गया है अब ये भी तेज गति से काम करते हैं ,और गर्म भी नहीं होते हैं।

Processor
Processor

2.RAM (रैम) –

लैपटॉप के प्रोसेसर की तरह ही होती है। जो कि लैपटॉप को कार्य जल्दी से करने की गति देती है। जितनी ज्यादा रैम हो उतनी अच्छी बात है। हल्के काम के लिए 4GB से 8GB तक रैम सही है। अगर आप हेवी काम जैसे वीडियो एडिटिंग, ग्राफ़िक्स, हाईग्राफिक गेम डेवेलप,सॉफ्टवेयर कर रहे हैं , तब आपको ज्यादा रैम की जरुरत होगी।

ram
type of RAM

3.Bettary (बैटरी) –

 लैपटॉप की बैटरी पावर देखना बहुत जरुरी है अच्छी कंपनी के लैपटॉप की बैटरी बैकप अच्छा होता है , इसलिए ये सुनिशचित कर ले कि बैटरी बैकप कितना है तभी लैपटॉप खरीदें। 6 से 8 घन्टे चलने वाली बैटरी अच्छी होती है इससे हम सफर में आराम से काम कर सकते हैं। तो हमको 6 से 8 घन्टे चलने वाली बैटरी वाला लैपटॉप ही लेना चाहिए।

laptop battery
laptop battery

4.हार्ड डिस्क – 

आपके लैपटॉप में हार्ड डिस्क स्टोरेज में 500 GB से 1TB सही रहता है। हार्ड डिस्क काअपडेटड वर्जन जिसे SSD स्टोरेज कहते है। इसमें स्टोरेज तो कम मगर फास्‍ट और रिस्‍पॉन्सिव स्‍टोरेज मिलता है। अब SSD Hard disk आने लगी हैं जो कि बहुत फास्ट होती हैं आपके लैपटॉप में SSD Hard disk होनी चाहिए।

ssd
hdd vs ssd

5.Display (स्क्रीन) –

लैपटॉप का Display लैपटॉप में अहम रोल होता है अगर आप अपने घर के लिए ले रहे है तो 15 से 17 इंच का लैपटॉप सही रहेगा. लेकिन अगर आप ऑफिस काम के लिए ले रहे है ,तो आपको 15 इंच से कम का लैपटॉप लेना चाहिए।

Display
Display

6Graphic Card (ग्राफिक कार्ड) –

आप जब गेमिंग लैपटॉप ले तो उसमे ग्राफिक कार्ड जरूर देख ले क्योंकि इससे पिक्चर के ग्राफ़िक्स अच्छे देखेने को मिलते है। गेमिंग experience के लिए ग्राफिक कार्ड बहुत जरुरी होता है ,आपको एक अच्छे प्रोसेसर के साथ ग्राफ़िक कार्ड की भी जरूरत होगी।

Graphic card
Graphic card

7-Optical Drive (DVD-R ) –

ये देखना बहुत जरुरी है कि लैपटॉप में ऑप्टिकल ड्राइव है या नहीं क्योंकि इसके होने से हमको काफी सुविधा हो जाती है जैसे कोई cd या dvd write करना हो या कोई cd लगा के देखना हो आदि कार्य तो लैपटॉप में ऑप्टिकल ड्राइव है या नहीं ये भी लैपटॉप लेने से पहले देखें।

Leave a Comment

error: Content is protected !!