Unknown fact of Whey Protein

Body बनाने के लिए सबसे ज्यादा जिस चीज की जरूरत होती है उसे हम प्रोटीन कहते है ।फैट कार्ब्स और विटामिन बाकी चीजे भी महत्वपूर्ण हैं, पर बॉडी बनाने के लिए प्रोटीन को पूरा करना थोड़ा मुश्किल होता है।

क्योंकि किसी भी खादय पदार्थ में प्रोटीन के साथ फैट और कार्ब्स होते हैं ।फैट और कार्ब्स ज़्यादा लेने से शरीर मे चर्बी बढ़ सकती है इसलिये बॉडी की मसल्स बढ़ाने के लिए प्रोटीन ज्यादा चाहिए होता है और किसी भी खादय पदार्थ में केवल प्रोटीन का स्रोत मुश्किल से प्राप्त होता है, जिस कारण हम अपना मसल्स नही बना पाते ।

प्रोटीन की सही मात्रा या केवल प्रोटीन के लिए हम Whey Protein का ऑप्शन चुनते हैं ।दूध का पानी वाला हिस्सा जो पनीर बनाते समय दही से अलग होता है।उसे ही Whey Protein कहते हैं। आइये इसके बारे में जानते हैं।

Whey Protein प्रोटीन का एक स्रोत है जो आहार की पोषक सामग्री में सुधार कर सकता है। Whey Protein का शरीर की immunity पर भी प्रभाव पड़ सकता है।

वर्कआउट के बाद 1 स्कूप व्हे प्रोटीन लेने से मसल्स रिकवरी जल्दी होती है।

Benifit of Whey Protein

 Whey Protein दूध से बना प्रोडक्ट है लेकिन इसमें हाई क्वालिटी  प्रोटीन के साथ इसमें सभी जरूरी नौ अमीनो एसिड होते हैं।Whey Protein शरीर में आसानी से पच जाते हैं।

★ वेट लॉस के लिए Whey Protein बहुत मददगार बन सकता है क्योंकि ये मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है, व्हे प्रोटीन तेजी से वेट लॉस करने में मदद करता है।ये केवल प्रोटीन वाली कैलोरी शरीर को देता है ।अनावश्यक फैट तथा कार्ब्स की कैलरी शरीर तक नही पहुँच पाती जिससे ये शरीर की चर्बी को कम करने में मदद करता है ।

Whey Protein शरीर की मांसपेशियों को मजबूत करता है और स्वस्थ वजन बनाए रखता है। शरीर के मोटापे और वजन को कण्ट्रोल में रखता है।

Whey Protein कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।यह हमारी भूख को Control में रखता है।

Whey Protein में Muscle बढ़ाने और फैट को कम करने में मदत करता है।

Whey Protein  डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत लाभदायक है। ये आपके भोजन में से कार्ब्स को कम करता है ।व्हे प्रोटीन इंसुलिन के स्तर को बढ़ाकर ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है।

Whey Protein इंफ्लेमेशन को कम करता है ।क्रोहन्स डिजीज और कोलाइटिस जैसी बीमारी में व्हे प्रोटीन बहुत उपयोगी है। व्हे प्रोटीन नेचुरल तरीके से इंफ्लेमेशन को कम करता है।

Whey Protein शरीर मे होने वाले कैंसर रेट को कम करने में सक्षम होता है।

Whey Protein प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने तथा एचआईवी से लड़ने मदद करता है ।

Whey Protein कॉर्टीसॉल को कम करने में मदद करता है जिससे आपको अच्छी नींद आती है इससे आपके मसल्स की रिकवरी ठीक से हो जाती है ।

★Whey Protein स्ट्रेस घटाने,  दिमाग में सिरॉटॉनिन के स्तर को बढ़ाने, रक्तचाप को कम करने में बहुत सहायता करता है।

Whey Protein के अंदर एंटीऑक्सीडेंट, एंटी वायरल और एंटी बैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं।ये शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद करता है।

Whey Protein हमारे शरीर में Blood Pressure को Control में रखने में मदत करता है।

Leave a Comment