होली पर राशियों का महत्व: जानिए आपकी राशि के अनुसार कैसे मनाएं ये रंगीन त्योहार

होली रंगों का त्यौहार है जो हर साल वसंत ऋतु में मनाया जाता है। इस दिन सभी लोग एक दूसरे को रंग लगाते हैं और परिवार और दोस्तों के साथ खुशी और उल्लास से मनाते हैं। होली का उत्सव बचपन से ही सभी को बहुत पसंद होता है। यह एक ऐसा उत्सव है जो सभी राशियों के लोगों के लिए खुशी और उल्लास लेकर आता है।

होली के इस उत्सव का आनंद लेने के लिए आप लोग अपने घरों को सजाएं और उसे खुशनुमा बनाएं। आप लोग इस दिन कुछ विशेष व्यंजन बनाकर अपने साथियों के साथ बाँट सकते हैं और साथ में मजेदार गेम्स खेल सकते हैं।

इस उत्सव के अवसर पर, नीचे दिए गए हैं कुछ उपाय जो सभी राशियों के लोग अपना सकते हैं और इस उत्सव को और भी खुशनुमा बना सकते हैं।

ज्योतिष विद्या या राशिफल के अनुसार होली पर विशेष उपाय-

होली पर्व के दौरान होलिका दहन के अवसर पर आप अपनी राशि के अनुसार निम्न वस्तुओं की आहुतियां देकर सुख, शांति, समृद्धि व स्वास्थ्य में लाभ प्राप्त कर सकते हैं-:

मेष राशि (Aries) –

होली पर मेष राशि के लोग गुलाल के साथ लाल और केसरिया रंग का प्रयोग करेंगे। वे अपने दोस्त और परिवार के साथ रंग-बरसे खेल सकते हैं। मेष राशि के लोगों को गुलाल के साथ नीम के पत्ते, हल्दी और गुलाब जल के मिश्रण से पेस्ट लगाकर शरीर पर लगाना चाहिए।
उपाय-: होलिका दहन में गुड़ की आहुति चढ़ाएं।

वृषभ राशि (Taurus 🐂)-

होली पर वृषभ राशि के लोग गुलाबी, पीला और हरि रंग का प्रयोग करेंगे। वे होली के दिन अपने दोस्त और परिवार के साथ रंग-बरसे खेल सकते हैं। वृषभ राशि के लोगों को बादाम का पेस्ट, बेसन और दही से बना उबटन लगाकार शरीर पर लगाना चाहिए

उपाय-: होलिका दहन में मिश्री एवं नारियल गिट की आहुति चढ़ाएं।

मिथुन राशि (Gemini)-

होली पर मिथुन राशि के लोग केसरिया, नीला और हरा रंग का प्रयोग करेंगे। वे होली के दिन अपने दोस्त और परिवार के साथ रंग-बरसे खेल सकते हैं। मिथुन राशि के लोगों को नींबू का रस, मुल्तानी मिट्टी और दही से बना उबटन लगाकार शरीर पर लगाना चाहिए।
उपाय-: होलिका दहन में कपूर एवं इलायची की आहुति चढ़ाएं।

कर्क राशि (Cancer)-

होली पर कर्क राशि के लोग लाल, गुलाबी और पीला रंग का प्रयोग करेंगे। वे होली के दिन अपने दोस्त और परिवार के साथ रंग-बरसे खेल सकते हैं। कर राशि के लोगों को बादाम का पेस्ट, दही और हल्दी से बना उबटन लगा शरीर पर लगाना चाहिए।

उपाय-: होलिका दहन तक चावल या सफ़ेद तिल की आहुति चढ़ाएं।

सिंह राशि (Leo 🦁)-

होली पर सिंह राशि के लोग लाल, केसरिया और पीला रंग का प्रयोग करेंगे। वे होली के दिन अपने दोस्त और परिवार के साथ रंग-बरसे खेल सकते हैं। सिम्हा राशि के लोगों को मुल्तानी मिट्टी, दूध और नींबू का रस से बना उबटन लगाकार शरीर पर लगाना चाहिए

उपाय-: होलिका दहन में गूगल एवं गुड की आहुति चढ़ाएं।

कन्या राशि (Virgo)-

होली पर कन्या राशि के लोग लाल, गुलाबी और नीला रंग का प्रयोग करेंगे। वे होली के दिन अपने दोस्त और परिवार के साथ रंग-बरसे खेल सकते हैं। कन्या राशि के लोगों को बेसन, दही और हल्दी से बना उबटन लगाकार शरीर पर लगाना चाहिए।

उपाय-: होलिका दहन में पान और हरी इलायची की आहुति चढ़ाएं।

तुला राशि (Libra ⚖️):

होली पर तुला राशि के लोग गुलाबी, लाल और नीला रंग का प्रयोग करेंगे। वे होली के दिन अपने दोस्त और परिवार के साथ रंग-बरसे खेल सकते हैं। तुला राशि के लोगों को दुध, बादाम का पेस्ट और हल्दी से बना उबटन लगाकार शरीर पर लगाना चाहिए।
उपाय-: होलिका दहन में कपूर की आहुति चढ़ाएं।

वृश्चिक राशि (Scorpio 🦂):

होली पर वृश्चिक राशि के लोग खेसारी, लाल और पीला रंग का प्रयोग करेंगे। वे होली के दिन अपने दोस्त और परिवार के साथ होली मानते हैं।


उपाय-: होलिका दहन में गुड़ की आहुति चढ़ाएं।

धनु राशि (Sagittarius 🏹)-

गुलाल के साथ खाने की सामग्री खरीदें – होली पर आप खुशी के लिए गुलाल और अन्य रंगों के साथ साथ खाने की सामग्री भी खरीदें।

उपाय-: होलिका दहन में हल्दी की गांठ व नारियल गिट की आहुति चढ़ाएं।

मकर राशि (Capricorn 🐐)-

होली पर मकर राशि के लोगों के लिए यह एक उत्साहजनक अवसर होता है जो आपको आनंद के मौके प्रदान करता है। इस दिन आपको अपनी जिंदगी का मजा लेने के लिए उत्सुकता से भरा जाना चाहिए।

उपाय-: होलिका दहन में काले तिल व लौंग की आहुति चढ़ाएं।

कुंभ राशि (Aquarius)-

होली कुंभ राशि लिए एक समय होता है जब आप अपने साथियों और परिवार के साथ समय बिता सकते हैं और इसका आनंद ले सकते हैं। इस दिन आप लोगों के साथ खुशी और प्रेम से अपनी बातचीत करें और एक दूसरे को गुलाल और अबीर फेंकते हुए देखें।

उपाय-: होलिका दहन में काली सरसों, लौंग व गूगल की आहुति चढ़ाएं।

मीन राशि-

मीन राशि वालों के लिए होली खेलना बहुत ही उत्तम होता है क्योंकि वे अपने आप को खुलकर खुश रखने वाले और स्वतंत्र मनोवृत्ति वाले होते हैं।

उपाय: होलिका दहन में पीली सरसों व गुड  की आहुति चढ़ाएं

त्योहार को शुभ बनाने के लिए उपाय

मैं आपको बताना चाहूँगा कि ज्योतिष विद्या या राशिफल आधारित टिप्स आमतौर पर शुभ फल देने का दावा नहीं करते हैं।

होली एक खुशी का त्योहार है जो सभी लोगों के लिए मनोरंजन और आनंद का एक अवसर होता है।फिर भी, सभी राशि के लोग इस त्योहार को शुभ बनाने के लिए कुछ उपायों की तलाश कर रहे हैं, तो कुछ संभव उपाय निम्नलिखित हो सकते हैं।

होली पर सभी राशि के लोग इन उपायों को अपना सकते हैं:

  1. धन की वृद्धि के लिए होली के दिन दान दें। आप अपनी समर्थन शक्ति और धन का अनुभव करने के लिए जीते-जागते जोड़ों के साथ भी दान कर सकते हैं।
  2. अपनी धन व संपत्ति के लिए शुभ मंत्रों का जाप करें। सूर्य मंत्र, लक्ष्मी मंत्र, गणेश मंत्र इत्यादि आपके धन व संपत्ति में वृद्धि लाने में सहायता कर सकते हैं।
  3. होली के दिन अपने घर की सफाई करें और सभी अनावश्यक चीजों से छुटकारा पाएं। यह आपके घर के वास्तु और वास्तुदोषों को दूर करने में सहायता करेगा।
  4. होली के दिन अपने घर में गोल्ड, रजत या सोने का कुछ नया आइटम खरीद सकते हैं। इससे आपके घर में समृद्धि आएगी और धन व संपत्ति में वृद्धि होगी।
  5. होली के दिन सूर्य की अर्घ्य दें और सूर्य को अधिक समर्पित होने दें। सूर्य देव आपकी समस्याओं को दूर करने में सहायता करते हैं ।

6- धन की प्राप्ति के लिए, होली के दिन सफेद रंग के कपड़े पहनें और चावल के दाने लेकर भगवान विष्णु की पूजा करें।

7-करियर में सफलता प्राप्त करने के लिए, होली के दिन बारीक से गुड़ और जीरे का भोजन करें और अपने गुरु दक्षिणा दें।

8-विवाहित जीवन में सुख और समृद्धि प्राप्त करने के लिए, होली के दिन शीशम का पौधा लगाएं और पत्नी के साथ खुश रहें।

9-स्वास्थ्य और खुशी के लिए, होली के दिन पीले रंग के कपड़े पहनें और खुश रहें।

10-होलिका दहन के अवसर कपूर, लौंग, गुड, गूगल आदि वस्तुओं की आहुतियां अवश्य देनी चाहिए, इससे वातावरण भी शुद्ध होता है और आपके स्वास्थ्य व समृद्धि के लिए भी लाभकारी होता है।

इस दिन आपको सावधान रहना चाहिए क्योंकि धूल, गुलाल और अबीर का उपयोग करने से आपकी स्वास्थ्य को नुकसान हो सकता है। इसलिए, आपको अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए और सुरक्षित तरीके से इस उत्सव का आनंद लेना चाहिए।
 

U ALL US

We're dedicated to giving you the very best of Experience.

Leave a Comment

error: Content is protected !!