Yandex Search & Tools in Hindi

आपने इंटरनेट पर कई Search Engine के बारे में देखा-सुना होगा। आज आप इस पोस्ट में Yandex Search engine और इसके tools जैसे Yandex Metrica और Yandex Web Master के बारे में जानेगें।

रूस में CompTek द्वारा 1997 में बनाया गया search engine जिसका नाम Yandex है। इंटरनेट पर google के बाद चौथा (4th) नम्बर पर Yandex सर्च इंजन है जोकि रूस में बहुत प्रचलित है। आज से 23 साल पहले 1997 में CompTek द्वारा इसकी स्थापना की गई थी।चलिए इसके बारे में जानते हैं –

गूगल की तरह रूस ने एक सर्च इंजन इंटरनेट की दुनिया में डाला हैं, ये भी गूगल की ही तरह काम करता है। इस वेबसाइट की मुख्य भाषा रूस है ,पर हम इसको अपनी भाषा में चेंज कर सकते हैं।

Yandex Browser-

यंडेक्स browser दिखने में बहुत खूबसूरत होता है। इसका लुक कमाल का है आपके जरुरत की सभी चीजें जोकि हम इंटरनेट पर use करते हैं सब हमारे सामने एक ही window या ब्राउज़र वाले पेज में सेट होता है।

हम अपने pc या laptop में Yandex (यंडेक्स) ब्राउज़र को डाउनलोड करके use कर सकते हैं। ये भी गूगल क्रोम तथा माइक्रोसॉफ्ट एज के ब्राउज़र की तरह ही काम करता है। पर गूगल क्रोम पर ब्राउसिंग ज्यादा फ्रेंडली लगती है।

कहने का मतलब है कि Yandex browser का लुक बहुत सुन्दर है पर इसकी सेटिंग ज्यादा लेंथी है। सेटिंग ज्यादा लेंथी होने से हमको ये थोड़ा असुरक्षित (unsecure ) लगता है। For Downoad –

Yandex Browsing Downloading

After complete Downloading When You will Open You Will get Like This –

Yandex Browser

यंडेक्स वेब ब्राउज़र ओपन करने पर आपको बेहतरीन विंडो आपके सामने आ जाएगी। इसको use करने से पहले आप इस ब्राउज़र की सेटिंग में जाके अपने अनुसार सेटिंग जरूर करले ताकि आप अनचाहे स्पैम और खतरे से बच सके। सेटिंग में बहुत ऑप्शन आपको मिलेंगे इसलिए सावधानी पूर्वक उन्ही एप्लीकेशन को इनेबल करें जिनकी आपको जरुरत हो।

Yandex के टूल्स की बात करे तो सबसे पहले आता है Yandex Search ये सर्च गूगल की तरह ही काम करता है आप एड्रेस बार जाके SearchYandex.com टाइप करे आपके सामने Yandex Search विंडो ओपन हो जाएगी। जंहा आप इमेज , वीडियो आदि सर्च कर सकते हैं।

Yandex Search

Yandex Web Master

इस Yandex Search के बाद आता है Yandex Web Master ये टूल भी काफी useful है। ये आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक ला सकता है। ये गूगल सर्च कंसोल की तरह ही काम करता है।

इसको use करने से आपको अपने ब्लॉग पोस्ट को सर्च इंजन में रैंक कराने में मदद मिलती है। Yandex Web Master use करने के लिए आपको इसमें अकॉउंट बनाना पड़ेगा या आप अपने गूगल के gmail अकाउंट से भी login कर सकते हैं।

Yandex Login

Login करने पर आपके सामने Yandex Web Master की विंडो ओपन हो जाएगी

Add Your Site

यहाँ पर आप अपनी वेबसाइट का एड्रेस डाले फिर add पर क्लिक करें यँहा आपको Meta tag मिलेगा। इस Meta tag को आप अपने वेबसाइट की header फाइल के अंदर <head >—- <head/> बीच में paste कर दीजिऐ, जैसा कि आप ऊपर दी गई इमेज में देख सकते हैं। tag हैडर फाइल में लगाते ही आपका Web Master अकाउंट enable हो जायेगा-

Yandex Web Master

इसमें आप अपनी वेबसाइट का sitemap सबमिट करके अपनी वेबसाइट को सर्च इंजन में इंडेक्स करा सकते हैं।जैसा कि हम जानते है कि Yandex रूस का सर्च इंजन है तो आपकी वेबसाइट को रूस में भी देखा जायेगा और रूस से आने वाले ट्रैफिक में बढ़ोतरी हो जाती है। यहाँ पर आप अपनी वेबसाइट का particular वेबपेज url भी इंडेक्स करा सकते हैं।

Yandex Metrica

यंडेक्स Web Master टूल के बाद सबसे ज्यादा important टूल जो आता है उसका नाम Yandex Metrica ये टूल गूगल analytic टूल की तरह ही काम करता है और ये काफी useful है आपकी वेबसाइट पर कितने यूजर हैं कौन कहाँ से देख रहा आप सबकुछ इस टूल से ट्रैक कर सकते हैं।

इस टूल को use करने के लिए अपने Web Master अकॉउंट में लॉगिन करीये ,फिर वँहा लेफ्ट टास्क पैनल में नीचे सेटिंग में Yandex.Metrica.Tag पर क्लिक करिये -यहाँ पर आप Add tag पर क्लिक करिये –

Yandex Metrica tag

क्लीक करने के बाद आप के सामने aad tag verfication विंडो आएगी जहाँ आप अपनी वेबसाइट का नाम और टाइम ज़ोन डालकर क्लिक करेंगे क्लिक करने पर आपको Metrica Tag मिल जायेगा-

इस tag को आप अपने वेबसाइट की header फाइल के अंदर <head >—- <head /> बीच में paste कर दीजिऐ, जैसा कि आप ऊपर दी गई इमेज में देख सकते हैं। tag हैडर फाइल में लगाते ही आपका Yandex Metrica अकाउंट enable हो जायेगा-

और आपको Metrica ID नंबर मिल जायेगा यहाँ पर आप अपनी वेबसाइट की जानकारी ले सकते हैं .जैसा कि पहले कहा कि ये बहुत important tool है इसकी सहायता से आप अपनी वेबसाइट के यूजर को ट्रैक कर सकते हैं।

कभी कभी कुछ लोग हमारी वेबसाइट पर स्पैम या अनचाहे क्लिक करते रहते हैं जिसकी वजह से हमारा google एडसेन्स का अकाउंट ससपेंड होने का ख़तरा बना रहता है इस टूल की मदद से हम ऐसे यूजर्स को ब्लॉक कर सकते हैं। कौन सा user कहाँ , किस देश के कौन से शहर से विजिट कर रहा है। वो हमारी वेबसाइट के कौन से पेज पर कितनी देर तक रहा ये सब इस टूल की मदद से हम जान सकते हैं।

How to rank a Blog Post

ये टूल google वेब मास्टर टूल की तरह keywords और वेबसाइट की पूरी रिपोर्ट हमको देता है। जिससे हमारी वेबसाइट की रैंकिंग बढ़ती है।

नोट- इस पोस्ट का उद्देश्य मात्र जानकारी हेतु है। धन्यवाद https://uallus.com

Leave a Comment

error: Content is protected !!