Whey Protein Powder at Home

सिक्स पैक बनाने और फिट रहने के लिए संतुलित और सही  खान-पान के साथ-साथ जिम और प्रोटीन पाउडर लेना बेहद जरूरी  है ।


बाजार में मिलने वाले whey protein पाउडर बहुत महेंगे होते है और वो शाकाहारी हो इस बात में भी संदेह होता है। बहुत से लोग शाकाहारी प्रोटीन पाउडर चाहते हैं ।
इस पोस्ट में हम घर में ही शाकाहारी प्रोटीन पाउडर बनाने के बारे में जानेगें-


कुछ आसान टिप्स से एक अच्छा प्रोटीन पाउडर घर पर  बनाया जा सकता है जिसमे आपको  लगभग 20-30 ग्राम protein 1 से 2 चम्मच में ही मिल जाता है ।जिसमे 80 से 120 तक कैलोरी  होगी। इसके लिए आपको 100 ग्राम बादाम,100 ग्राम सोयाबीन, 100 ग्राम मूंगफली और 100 ग्राम मिल्क पाउडर लेना होगा। इसके बाद सभी चीजों को ब्लैंडर में डालकर एक साथ पीस लें।

याद रहे कि सभी सामग्री बराबर मात्रा में लें। पीसने के बाद आपका घर में बनाया प्रोटीन पाउडर रेडी है। आप चाहें तो इसमें मिल्क पाउडर की जगह चॉकलेट पाउडर भी ले सकते हैं।

प्रोटीन पाउडर को हेल्दी के साथ ही टेस्टी बनाने के लिए आप इनमें से कोई भी नट्स मिला सकते हैं। काजू,बादाम, अखरोट, पिस्ता, मूंगफली इनमें ज्यादा मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन होता है। आप प्रोटीन पाउडर बनाते समय इनमें से मनपसंद नट्स को इस्तेमाल कर सकते हैं।

प्राकृतिक रूप से बहुत से ऐसे बीज हैं जिनमें प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है। प्रोटीन पाउडर बनाने के लिए ये एक मुख्य स्त्रोत है। सुरजमुखी के बीज, चिया बीज, अलसी का बीज, कद्दू का बीज या ब्राउन राइस बीज में से कोई दो तरह का बीज आप ले सकते हैं।


जिम में वर्कआउट करने से मसल्स ब्रेकडाउन होती है ,जिनकी रिकवरी बहुत जरूरी है इसलिए
वर्कआउट करने के 30 मिनट अंदर ही  इस पाउडर को लेना चाहिए ,2 से 3 चम्मच एक गिलास दूध के साथ इसे पिएं, इससे बेहतरीन फायदा मिलेगा।

Leave a Comment

error: Content is protected !!