Soorarai Pottru


अमेजॉन प्राइम पर रिलीज फिल्‍म ‘उड़ान’ जोकि  तमिल फिल्म सूराराई पोतरु यानी वीर की सराहना  का हिंदी version है।
बहुत ही जबरदस्त मोटिवेशनल फ़िल्म है जिसमे तमिल सुपरस्टार सूर्या ने बेहतरीन काम किया है। एक रुपए में हवाई जहाज से सफर करने वाले आईडिया पे बेस्ड ये मूवी बहुत ही जबरदस्त है जिसको फ़िल्म की डायरेक्टर सुधा ने बहुत ही अच्छे तरीके  से दिखाया है । एक रुपए में हवाई जहाज की सैर,इस अकल्पनीय विचार को यथार्त करती ये फ़िल्म एक बायोपिक है जिसमे  गोपीनाथ के जीवन तथा उनके संघर्ष को दिखाया गया है।

ये कहानी  एक बजट एयर लाइन एयर डेक्‍कन की है  जिसको एक रिटायर्ड आर्मी ऑफिसर जीआर गोपीनाथ ने बनाया।गोपीनाथ ने डायनैमिक प्राइसिंग का कॉन्‍सेप्‍ट इंडियन एयरलाइंस कंपनियों को दिया. इसमे लोगो को  ‘पहले आओ, पहले पाओ’ के आधार पर एक रुपए में सफर का मौका मिल सका. देश की पहली बजट एयरलाइन एयर डेक्‍कन  को बनने में काफी समय और संघर्ष का सामना करना पड़ा  इसके बावजूद ये एयरलाइन बस दो वर्ष ही चल सकी,बाद में इसे विजय माल्या ने खरीद लिया और डेक्कन एयर को किंगफिशर रेड का नाम दिया कुछ समय बाद ये एयरलाइन भी बंद हो गई ।

इस फ़िल्म में दिखाया गया है कि हीरो कब और किस सिचुएशन में एयर लाइन कम्पनी खोलने का मन बनाता है धीरे -धीरे वो सपना ऐसा बन जाता है जिसमे हीरो को काफी संघर्ष करना पड़ता है ,इस
एयरलाइन ने न सिर्फ कीमतों के बैरियर को तोड़ा बल्कि भारत में जाति और वर्ग के अंतर को भी खत्‍म किया था.

फ़िल्म की कहानी गोपीनाथ के जीवन से प्रेरित है।उनके जीवन मे एयर डेक्कन कंपनी को खोलने में होने वाले संघर्ष को डायरेक्टर ने बख़ूबी दिखाया है ।
कहानी में दिखाया गया है कि कैसे बड़ी एयर लाइन कम्पनी का  मालिक अपने सामने किसीको टिकने नही देता वो हीरो के सामने ऐसे हालात पैदा कर देता है जिसको देख कर लोगो का हौसला टूट जाये ऐसे में ये फ़िल्म लोगो के लिए जबरदस्त मोटिवेशन का  काम करती है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!