10 Protein Rich Food

Friends इस पोस्ट में आपको प्रोटीन वाले ऐसे 10 Protein Rich Food मिलेंगे, जिनको अगर आप अपने डाइट चार्ट में शामिल करेंगे तो आपको बहुत लाभ होगा। और हाँ अपनी कैलोरी चार्ट का ध्यान जरूर रखिएगा आप को कब क्या और कितना खाना चाहिए इसके बारे में पता होना चाहिए। आइये जानते है 10 Protein Rich Food के बारे में –

1. Whey Protein

जिम जाने वाले भली-भाँति Whey Protein Powder से परिचित होते हैं, क्योंकि ये प्रोटीन का बहुत अच्छा सोर्स है। इसके 30gm में 24 ग्राम प्रोटीन होता है। इसको weight lifting exercise के 15 मिनट बाद गुनगुने पानी के साथ लेना चाहिए।

प्रोटीन पाउडर
प्रोटीन पाउडर

2. Paneer

पनीर प्रोटीन का अच्छा स्रोत है। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है। 100 ग्राम पनीर में 23 ग्राम Protein होता है ,इसको अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

Paneer
पनीर

3. Tofu

टोफू पनीर, सोया से बनने वाला पनीर है। इसके 100 ग्राम में 18 ग्राम प्रोटीन होता है। ये आप पर निर्भर करता है कि आप पनीर खायें हैं या टोफू पनीर दोनों ही अच्छे हैं ।

Tofu
Tofu पनीर

4. Kidney beans

राजमा प्रोटीन का अच्छा स्रोत है। 100 ग्राम कच्चे राजमा में 24 ग्राम प्रोटीन तथा पके उबले राजमा में 7 से 9 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है।

राजमा

5. Soya chunks

सोया चंक्स या सोयाबीन बरी के 100 ग्राम में 50 से 60 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है ,पर आप आपको 40 ग्राम से ज्यादा सोयाबीन बरी नहीं खानी चाहिए, क्योंकि इसको 40 ग्राम से ज्यादा मात्रा में लेने से शरीर में हार्मोनल बदलाव होते हैं। जोकि आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं है। तो आप इसको 40 ग्राम की मात्रा में ही ले।

Soya Chanks
सोयाबीन बरी

6. Chickpeas

छोले खाने वालो को जानकर ये ख़ुशी होगी की 100 ग्राम छोले में 20 ग्राम प्रोटीन होती है, इसको अपनी डाइट में शामिल करें।

Chickpeas(छोले)
Chickpeas(छोले)

7. Lentils

Lentils यानी दालें हमारे प्रतिदिन के आहार में होता है, तो ये सबसे आसानी से मिलने वाला प्रोटीन स्रोत है 100 ग्राम दाल में 25 ग्राम प्रोटीन होती है।

 Lentils
Lentils

8. Dry fruits

ड्राई फ्रूट से सभी भली-भाँति परिचित है।100 ग्राम ड्राई फ्रूट में 11 ग्राम Protein होता है , पर किसी भी ड्राई फ्रूट की अकेले 100 ग्राम की मात्रा नहीं लेना चाहिए।सभी ड्राई फ्रूट में से थोड़ा-थोड़ा मिलाकर लेना चाहिए ताकि सारे तत्व हमारे शरीर को मिल सके।

Dry  Fruit
Dry Fruit

9. Chicken breast

नॉनवेज खाने वाले चिकन से प्रोटीन प्राप्त कर सकते हैं। 100 ग्राम चिकन ब्रेस्ट से लगभग 30 से 40 ग्राम प्रोटीन मिल जाता है तो इसको आप इच्छा अनुसार खा सकते हैं।

Chikan brest
चिकन ब्रेस्ट

10. Boiled Egg

ये प्रोटीन का सबसे absolute source है जो बॉयल्ड एग्ग के वाइट पार्ट में होता है, क्योंकि इसमें केवल प्रोटीन होता है। एक बॉयल egg में 5 से 6 ग्राम प्रोटीन होती है। जिनको केवल प्रोटीन लेनी हो उनके लिए egg के वाइट पार्ट का सेवन ही लाभदायक है।

Boiled Egg
Boiled Egg

Leave a Comment

error: Content is protected !!