1 बार Manali जरूर जायें

मनाली को ‘देवताओं की घाटी’ माना जाता है। कहा जाता है कि महान ऋषि मनु ने मनाली का निर्माण किया इसलिए इसे मनु -आलय भी कहते हैं जिसका मतलब होता है मनु का घर।

मनाली भारत के स्विट्ज़रलैंड के रूप में जाना जाता है। शादी-शुदा जोड़ो के लिए मनाली स्वर्ग के सामान है। अगर आपको जीते जी स्वर्ग देखना है तो आपको मनाली जाना चाहिए। मनाली की यात्रा पर आप मनाली के कई सुन्दर पर्यटन स्थलों को देख सकते हैं।

Manali

मनाली कब जायें

ऐसे तो मनाली कभी भी जा सकते हैं पर अगर आप घूमने के लिए जा रहे हैं तब आपको मार्च -जून में जाना चाहिए। मनाली जाने के लिए कई बसें जाती हैं, या आप किसी टूर & ट्रवेल से भी संपर्क कर सकते हैं। मनाली में एक दिन का खर्चा 4 हजार से 5 हजार रूपये तक आ सकता है तो अपना कैलकुलेशन करके निकले। मनाली जाकर आप यँहा की प्राकृतिक सुंदरता का आनंद ले सकते हैं।

मनाली कैसे जायें

मनाली जाने के लिए बहुत साधन हैं। आप बस ,ट्रैन, प्लेन या प्राइवेट टैक्सी कर सकते हैं दिल्ली से मनाली के लिए कई बसें जाती हैं, या आप किसी टूर & ट्रवेल से संपर्क करके अपना टूर पैकेज बनवा सकते हैं।

अगर आप ट्रेन से मनाली जाना चाह रहे हैं तो मनाली का निकटतम रेलवे स्टेशन अंबाला कैंट या चंडीगढ़ है। ट्रेन की मदद से चंडीगढ़ या अंबाला पहुंचने के बाद आपको मनाली के लिए बस से यात्रा करनी होगी। यँहा से मनाली जाने के लिए बसें मिल जाती हैं।

मनाली
मनाली

दिल्ली से मनाली 570 किमी की दूरी पर है। दिल्ली से मनाली के लिए बसें आसानी से मिल जाती हैं ।शिमला, धर्मशाला और चंडीगढ़ से भी मनाली के लिए बस या टेक्सी आराम से मिल जाती है।

हवाई सफर करने वाले लोग फ्लाइट से भी मनाली पहुँच सकते हैं। मनाली से 50 किलोमीटर दूर भंतुर हवाई अड्डा है।

मनाली में बर्फ गिरने का समय

 मनाली में नवम्बर से फरवरी तक बर्फबारी चलती है। अगर आप बर्फ में खेलना चाहते हैं , तो आप जून महीने में यँहा पर घूमने आ सकते हैं और बर्फ में खेले जाने का आनंद ले सकते हैं।

मनाली के प्रमुख स्थल

दुनिया भर के लोगों को मनाली अपनी और आकर्षित करता है। ये हिमाचल प्रदेश का प्रमुख पर्यटन स्थल है । चलिए जानते हैं मनाली के प्रमुख पर्यटन स्थलों के बारे में –

Great Himalayan National Park

सन-1984 से बनते-बनते सन-1999 में Great Himalayan National Park शुरु हुआ। ये हिमाचल प्रदेश के कुल्लू क्षेत्र में है। हिमालय पर्वत से घिरा हुआ ये नेशनल पार्क मनाली के पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र है। यहाँ पर आपको अनेक प्रकार की प्रजाति के जीव जन्तु देखने को मिल जायेंगे।

Great  National  Park
Great National Park

कसोल

कसोल मनाली से 78 किमी दूर कसोल पर्वती घाटी में स्तिथ एक गाँव है। यहाँ बाइकिंग ,खीरगंगा, चायल, तोश घाटी, मैजिक वैली आदि फेमस जगह हैं,जहाँ जाना कमाल का अनुभव है। मनाली आये तो कसोल जरूर जायें।

kasaol  Mnali
kasol manali

Rohtang Pass

मनाली बस स्टैंड से 51 किमी दूर Rohtang Pass है। कमाल का मनमोहक Snowfall प्लेस , मनाली जाने के बाद आप Rohtang Pass जरूर जायें ये बर्फबारी के लिए फेमस है।आपको रोहतांग पास पर स्कीइंग का आनंद लेना चाहिए। यँहा चारो तरफ आपको बर्फ ही बर्फ दिखाई पड़ेगी। ये भी मनाली का आकर्षण का केंद्र है।

Rohtang pass
Rohtang pass

 Old Manali

ओल्ड मनाली कैफे, रेस्ट्रॉन्ट ,शॉपिंग के लिए प्रसिद्ध है। जैसा की नाम से है ओल्ड मनाली यँहा पर आपको कुछ हिस्टोरिकल चीजे देखने को मिल जायेंगी तो यँहा पर भी जरूर जायें।

old manali
old manali

सोलांग घाटी

मनाली की सोलांग घाटी में एडवेंचरस स्पोर्ट्स, पैराशूटिंग, जोरबिंग और ट्रेकिंग कर सकते हैं।

Solang  Valley
Solang Valley

अर्जुन गुफा

यँहा मनाली में एक अपने आप बनी गुफा है जिसका नाम अर्जुन गुफा है इसको एक पौराणिक तथा प्राकृतिक निर्माण माना जाता है।यँहा एक बार जाकर इसका अनुभव आपको करना चाहिए।

सुल्तानपुर पैलेस

मनाली के सुल्तानपुर पैलेस को पहले रूपी पैलेस कहा जाता था। अब ये एक रिसोर्ट बना दिया गया है।

नग्गर शहर

नग्गर शहर, कुल्लू जिले में स्थित है। यह मनाली में एक छोटा शहर है जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है। नग्गर में आप ट्रेकिंग और कैंपिंग का भी आनंद ले सकते हैं । नग्गर में एक महल भी स्थित है जो अब होटल में बदल दिया गया है।

गायत्री मंदिर

गायत्री मंदिर मनाली से 7 किमी दूर  है यँहा आपको जरूर जाना चाहिए।

gaytri mandir
gaytri mandir

मनु मंदिर

मनाली में मनु मंदिर, है जो ऋषि मनु को समर्पित है।

manu mandir
manu mandir

सियाली महादेव मंदिर

मनाली में सियाली महादेव मंदिर है जँहा पर शंकर भगवान की पूजा की जाती है इस मंदिर की बहुत महत्ता है।

Mahdev mandir
Mahdev mandir

जोगिनी वॉटरफॉल, राहला वॉटरफॉल और भंटर की घाटी में बहने वाली ब्यास नदी में आप रिवर राफ्टिंग को देख सकते हैं।

JRB
Jogani & Rahala Water-Fall and Byas River

मनाली के मुख्य आकर्षण

मनाली के सुन्दर पर्यटन स्थलों को देख सकते हैं।

मनाली के झरनों के बहाव को देखना बहुत आनंदित करता है।

बर्फ पर स्कींग करना और रिवर राफ्टिंग ये मनाली के मुख्य आकर्षण हैं।

मनाली स्वर्ग के सामान है। आपको स्वर्ग देखना है तो आपको मनाली जाना चाहिए।

Leave a Comment

error: Content is protected !!