X

Health & Fitness

नोट:- इस वेबसाइट पर स्वास्थ्य से जुडी कई जानकारी हैं। इन जानकारियों का उद्देश्य किसी चिकित्सा या उपचार के लिए विकल्प नहीं है। हम न ही कोई दावा करतें हैं , यह वेबसाइट मात्र सामान्य जानकारी के लिए है, जानकारी देखकर अपने ज्ञान और विवेक का इस्तेमाल करें ।

For More Health & Fitness click here

सूर्य नमस्कार एक ऐसा आसन जिसको सभी को करना चाहिए। इस एक आसन में 12 आसन होते हैं। इसको सुबह -सुबह सूर्य निकलने के साथ करना अति फल दायक होता है। इसमें 12 पोजीशन होती है और हर पोजीशन के लिए मन्त्र भी है…Read More

Everyone tens to their body weight so If you want to loose your weight then this post for you ….Read More

किचन की जड़ी बूटियां                              चिंता करने के नुकसान  हैं                   वजन कम करना है?

खाली पेट खाने वाले Food                       RO Water नहीं पीना चाहिए

Yoga


योगा  हमारी मानसिक  व शारीरिक  सेहत को स्वस्थ रखता है।  इसलिए हमको नियमत रूप से प्रतिदिन योगा करना चाहिए। इसलिए आप योग  करिए ,हम आपको योग व योग आसान से होने वाले लाभों से अवगत कराएंगे।फिट रहने के लिए आप को वर्कआउट  चाहिए।  इस वेबसाइट में आप अपनी बॉडी को फिट रखने व मसल्स बनाने के  नए और कारगर टिप्स देख व सीख  सकते हैं।

Workout


    स्ट्रेंथ के लिए वेट लिफ्टिंग   करना चाहिए, वेट लिफटिंग से हमारी मसल्स ब्रेकडाउन होती हैं, जिसके कारण  हमारी मसल्स  डेवलप होती हैं, इससे हमको स्टेंथ भी मिलती है।

 स्टेमिना के लिए कार्डिओ बेस्ट है ,इसको नियामत रूप से 30 से 40  मिनट तक ही करना चाहिए। कार्डिओ करने से स्टैमिना बढ़ता  है, और कैलरी भी तेजी से बर्न  होती है। 40 मिनट से ज्यादा cardio  करने से हार्मोनल संतुलन बिगड़ सकता है।

Featured Classes


Flexibility postures

अपनी बॉडी को फ्लेक्सिबल व सही पोस्चर के लिए हमको अपनी बॉडी को नियामत रूप से योगा  और स्ट्रेच करना चाहिए।योग और स्ट्रेच करने से हमारी बॉडी सही पोस्चर में रहती है तथा हमारा शरीर स्वस्थ रहता है।

Achieving your goals


हमको अपने तय लक्ष्य के मुताबिक अपने प्लान्स बनाने चाहिए।  ताकि हम उस लक्ष्य को प्राप्त कर सकें। इसी तरह अपने जिम जाने का समय सही वर्कआउट प्लान करके करना चाहिए, ताकि हम अपनी बॉडी को सही शेप दे सकें।

क्या खायें ? कब खायें ?


ये बहुत आवश्यक हैं कि  हम क्याखाते  हैं , जो भी हम खाएंगे उसका सीधा प्रभाव हमारी बॉडी पे पड़ेगा।  ये कहना बिलकुल ग़लत  है की कुछ भी खाओ और स्वस्थ रहो।

क्या खाने के साथ ये भी जरुरी है कि  कब खायें , और कितना  क्योंकि हर खाने की अपनी अलग तासीर  होती है, जिसको हमे मौसम और समय की हिसाब से लेना चाहिए।