बालो का पोषण

बालो के पोषण तथा उनकी देखभाल के लिए कुछ जरूरी प्रोटीन और विटामिन की जानकारी ।आइए जानते है ।

Protein

बालो के लिए जो प्रोटीन आवश्यक होता है उसे केराटिन प्रोटीन के नाम से जाना जाता है।आपका शरीर केराटिन को स्वाभाविक रूप से बनाता है,  मांस, मछली और दूध के बारे में सोचो इनमें से सभी में केराटिन बनाने के लिए आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं। 2 एमिनो एसिड छोड कर बाकी के शरीर खुद बना लेता है पर जो 2 अमीनो एसिड नही बना पाता उनको हम बाहरी स्रोत से पूरा करके बालो को पोषण दे सकते है उन दो अमीनो एसिड का नाम methionine और cysteine है। मांस, मछली और दूध में केराटिन बनाने के लिए आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं, गेँहू ,व्हाइट एग आदि से भी प्राप्त किया जा सकता है।

केराटिन जो स्वाभाविक रूप से भी किया जाता है, क्षतिग्रस्त कोशिकाओं की मरम्मत में मदद करता है, त्वचा पर एक सुरक्षा बाधा बनाता है जो इसे बैक्टीरिया से बचाने के लिए बनाता है, और अपने दांतों और नाखूनों को मजबूत करने में मदद करता है, इसलिए कई कारणों से यह आवश्यक है।

बालों के लिए कुछ आवश्यक विटामिन निम्नानुसार हैं-

विटामिन A

scalp के लिए विटामिन ए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह sebum के स्राव में मदद करता है। आपका scalp पर्याप्त sebum के बिना सूखी, खुजली और irritating हो जाती है, जबकि आपके बाल कमजोर होते हैं और गिर जाते हैं। विटामिन ए आपके शरीर से आपके रोम के लिए ऑक्सीजन के मुक्त परिसंचरण में भी सुधार करता है, जिससे आपके स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा मिलती है।

विटामिन B

सर्वश्रेष्ठ एंटी-ऑक्सीडेंट एजेंटों में से एक विटामिन ई है। यह आपके scalp कोशिकाओं से ऑक्सीडेटिव तनाव को राहत देता है। यह विटामिन आपके बालों को प्राकृतिक त्वचा नमी के साथ अपनी त्वचा और बाल फाइबर को सील करके यूवी विकिरण से बचाता है। ऑक्सीजन के संचलन में सहायता करके, यह आपके रोमों में सुधार के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए, विटामिन ई आपके बालों को मजबूत और तेज बढ़ने में मदद करता है।

विटामिन B7

प्रोटीन, वसा और कार्बोहाइड्रेट, विटामिन बी 7 या बायोटिन को चयापचय करने के लिए आवश्यक है। विटामिन बी 7 में अपने बालों को मजबूत करने के लिए आवश्यक हैं, जो अमीनो एसिड में प्रोटीन को तोड़ता है।

विटामिन D

विटामिन डी, जो आपके scalp कोशिकाओं के प्रजनन में मदद करता है, तनाव के कारण बालों के झड़ने के साथ मुकाबला करने में भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हड्डी के स्वास्थ्य को संरक्षित करने के लिए, विटामिन डी आवश्यक है।

आयरन

आपके रक्त में हीमोग्लोबिन कारक आयरन है हीमोग्लोबिन आपके बालों के रोमों के लिए ऑक्सीजन लाता है इसलिए, आपके शरीर में आयरन की कमी आपके रोमों को ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की अपर्याप्त आपूर्ति के कारण होती है, इस प्रकार आपके बालों के विकास को प्रभावित करते हैं।बालों के लिए आयरन बहुत जरूरी है।

Zinc

जब आपके शरीर में पर्याप्त जिंक होता है, तो शरीर में डाइ हाइड्रो टस्टोस्टेरोन (DHT) हार्मोन का विकास होता है, जो बालों के झड़ने के कारणों में से एक है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!