Gym Workout VS Alcohol/Vine

Gym में अगर आपको बॉडी बनानी है तो आपको शराब का सेवन करना चाहिए या नहीं , आज हम इस पोस्ट में जानेंगे कि वर्कआउट करके शराब पीने से हमारी बॉडी में क्या होता है।

Gym में वर्कआउट के दौरान लोग अपने खानपान का बहुत ख्याल रखते हैं। वर्कआउट के बाद शराब का सेवन नहीं करना चाहिए। इसका सेवन हमारे स्वास्थ्य पर बुरा असर डालता है खासकर वर्कआउट के बाद शराब का सेवन जिसके निम्नलिखित कारण है –

शराब पीने से हमारी बॉडी dehydrated हो जाती है ,जिससे हमारे शरीर में पानी की कमी हो जाती है।

शराब पीने से हैंगओवर होता है पानी की कमी होने स्व सुबह सर दर्द होने लगता है ।जिससे हमारा सुबह का वर्कऑउट ठीक से नही हो पाता।

Gym जाने से पहले शराब पीने से भी हम gym में फोकस नही कर पाते ,जिससे हमारा वर्कआउट ठीक से नही हो पाता।

Gym में वर्कआउट के बाद हमारे  शरीर की Muscles  टूट जाती हैं ,जिनको रिकवर होने में 24 से 48 घंटे लगते हैं। 

वर्कआउट के बाद शराब पीने से बॉडी मसल्स रिकवर होने में काफी समय लगता है क्योंकि शराब हमारे शरीर में 48 घंटे तक रहती है, मतलब इसको डाइजेस्ट होने में 48 घंटे लगते है।जिससे मसल्स रिकवरी में टाइम लगता है।

शराब पीने से टेस्टेरॉन हार्मोन कम होता है।

शराब पीने से हमारा फैट बर्न या मसल्स गेन दोनो ही स्लो यानी धीमा हो जाता है ।क्योंकि एक्सरसाइज करने से मसल्स पे पड़ने वाला इफ़ेक्ट शराब डाइजेस्ट होने के बाद ही पड़ता है।तो इसको वर्कआउट के दौरान नही पीना चाहिये।

अगर आप शराब कभी -कभी या ओकसिनली पीते है तब ज्यादा फर्क नही पड़ता ।पर अगर आप रेगुलर ड्रिंकर है तो आपकी बॉडी नही बन पाएगी न ही आपका फैट लॉस हो पायेगा ।

फिर भी आपको अगर वर्कऑउट के दौरान शराब पीनी है तो आप इसको मैनिपुलेट करें। मतलब आप इसे हफ्ते के अंत मे या अपने वर्कआउट प्लान के लास्ट डे वाले दिन रखें।

जिससे आपको शराब के डाइजेस्ट होने में समय मिलेगा ।

अगर आपको अपनी बॉडी बनानी है या आपको फैट लूज़ करना है तो वर्कऑउट के लास्ट वाले दिन ही शराब का सेवन करें और इसकी मात्रा (30ml से 40ml) ही रखें।

Leave a Comment

error: Content is protected !!