Green Tea

ग्रीन टी और वजन घटाने की बहस का एक पुराना विषय है, कई लोगों के साथ इसका बहुत कम प्रभाव पड़ता है।

आइए विश्लेषण के साथ, ग्रीन टी और वजन घटाने के विषय को सही से जानते हैं।

अधिक जानते हैं

ग्रीन टी, पिछले कुछ वर्षों से स्वास्थ्य और फिटनेस जगत में चर्चा का एक गर्म विषय बन गया है। विभिन्न प्रकार की चाय से, चाहे वह हरी, सफेद, काली, ऊलोंग, आदि हो, इन चाय के अद्भुत स्वास्थ्य लाभों के लिए, चाय प्रेमी, अपने दैनिक जहर की प्रभावशीलता की कसम खाते हैं। लेकिन चाय से संबंधित सबसे गर्म विषय, मुख्य रूप से हरी चाय, हरी चाय और वजन घटाने है।

वास्तव में, वजन कम करना इतना गर्म विषय है कि आप देख सकते हैं कि कान खड़े हो रहे हैं और आँखें चमक रही हैं, जिस क्षण कोई इसका उल्लेख करता है। हरी चाय और वजन घटाने की घटना बहस का एक पुराना विषय है, कई लोगों के साथ इसका बहुत कम प्रभाव पड़ता है।

मजबूत शोध के विश्लेषण के साथ, आइए ग्रीन टी और वजन घटाने के विषय पर निष्पक्ष सच्चाई का पता लगाएं।

ऑस्टिन जर्नल ऑफ क्लिनिकल मेडिसिन में 2014 के एक अध्ययन में, रोकिया अल-सलाफी के नेतृत्व में एक सऊदी अरब की रिसर्च टीम ने ग्रीन टी और वजन घटाने के सिस्टम का आकलन करने के लिए कई अध्ययनों का विश्लेषण किया। जिसमे ग्रीन टी अपना प्रभाव निम्नलिखित रूप से डालती है-

ग्रीन टी पॉलीफेनोल्स हार्मोन में कोलेसिस्टोकिन को हाई करते हैं जो भोजन का सेवन कम करता है और भूख को दबाता है।

ग्रीन टी में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो शारीरिक प्रभाव के साथ-साथ मेटाबोलिज्म एंजाइमों को सक्रिय करते है ।

स्टार्च अवरोधक के रूप में ग्रीन टी की भूमिका lactate concentration को कम करती है और शरीर में कार्बोहाइड्रेट उपयोग को कम करती है।

ग्रीन टी extracts फैटी एसिड सिंथेज़ को रोकता है, एडिपोजेनेसिस और लिपोलिसिस की प्रक्रिया में हस्तक्षेप के माध्यम से लिपिड मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!