Google New features-

जैसा कि हम सब जानते है कि गूगल सबसे ज्यादा शक्तिशाली सर्च engine है। कोई भी जानकारी ,सूचना बस एक क्लिक में मिल जाती है।

अगर आप को पता चले कि गूगल में एक बदलाव होने वाला है, तो आप भी रोमांचित हो जायेंगे क्योंकि गूगल हमेशा अपना रंग रूप बदलता रहता है।

यहाँ पे होने वाला छोटे से छोटा बदलाव भी बड़ा असर रखता है। और इसके करोडो-अरबो users पे इसका फर्क भी पड़ता है।

गूगल की अल्गोरिथम

डेली चेंज होने वाली गूगल की अल्गोरिथम समझना मुशकिल है। इसलिए हमारी कैलकुलेशन गूगल की अलोगोरिथिम समझने में नाकाम रहती है।

जो लोग video बनाते है कि ये plugin लगाओ ,या ये टैग लगाओ आपकी वेबसाइट गूगल पे रैंक हो जाएगी, ये बैक लिंक्स पिंग करो , ये SEO plugin लगाओ आपकी वेबसाइट पे ट्रैफिक आ जायेगा ।

रैंक करने के लिए पता नहीं क्या-क्या और कितने video तथा post हम लोग ऑनलाइन देखते पढ़ते रहते है, पर रैंक करना इतना आसान नहीं होता है।

उसके लिए हमें सिर्फ और सिर्फ कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। unique video, ब्लॉग ,पोस्ट बनाने पड़ते है।

कोई भी लिंक अब पिंग करने से काम नहीं आएगी क्योंकि गूगल अपने अंदर जो बदलाव करेने जा रहा है।

उसमे अब से जब भी कोई लिंक गूगल पे दिखेगी उस लिंक से जुडी सारी जानकारी बस माउस करसर को उस लिंक पर रखते ही मिल जाएगी जिससे यूजर का समय बचेगा और फालतू और बेकार लिंक्स पे टाइम बर्बाद नहीं होगा

जी हाँ गूगल अपने बदलाव में यही करने जा रहा है। जब हम कोई keyword type करते हैं तो ढेर सारी लिंक हमारे सामने खुल के आ जाती हैं।

तब समझ नहीं आता कौन सी सही और useful लिंक है। जिसपे क्लिक करके इनफार्मेशन ली जा सके। ऐसे में हम कई लिंको पर क्लिक करते जाते हैं, जिससे हमारा बहुत टाइम बर्बाद होता है। इसी प्रॉब्लम को ध्यान में रखते हुए गूगल ये बदलाव करने जा रहा है।

गूगल के फीड बैक में बहुत सी ऐसी कम्प्लेन ट्रैक हुई है जिनमे ये पाया गया कि गूगल सर्च में ढेरो स्पैम लिंक्स आ जाती है जिससे users का टाइम बर्बाद होता है।

Add sense

गूगल जो हमें add sense से पैसे देता है वो लिंको पर क्लिक करके देता है पर बेकार लिंक्स पर क्लिक करने से समय की बर्बादी हो जाती है।

तो यूजर जो चाहता है वो उसे मिले बिना इधर उधर क्लिक करता रहता है। जिससे गूगल की इमेज पे असर पड़ रहा था। तो अब वो सारी लिंक्स भी verify हो सकेंगी।

जिससे गूगल की quality भी इम्प्रूव होगी और फालतू लिंक्स creator फालतू लिंक नहीं क्रिएट कर पाएंगे और अगर करते है तो गूगल के इस नए feature की मद्दद से हमे पता लग जायेगा की इस लिंक के अंदर या इस पेज में क्या है क्या नहीं।

किसी लिंक के अंदर क्या है ,ये जानने के लिए हमको बस इतना करना है कि हमे अपने माउस के कर्सर को बस उस लिंक पे लाना होगा .

cursor रखते ही उस लिंक के अंदर जितना भी कंटेंट होगा उसका preview दिखने लगेगा कि उस लिंक के अंदर क्या-क्या है,ताकि हम समझ सके और अगर वो लिंक हमारे काम की है तो हम उसपर click करें और यदि काम की नहीं है तो उसपर click न करें।

Leave a Comment

error: Content is protected !!