सोना खरीदने से पहले ध्यान देने वाली बाते

सोना खरीदने से पहले ध्यान देने वाली बाते

भारत में आम हो चाहे खास आदमी सोने के आभूषण हर कोई पहनता है।इसलिए दुनिया में सोने की सबसे ज्यादा माँग भारत में है।गले की चेन, इयर रिंग्स ,अंगूठी और सोने के चूड़ियां, कंगन या कड़ा सोने से बने कोई भी आभूषण देखने में सुंदर तथा आकर्षक लगते हैं ।

सोना खरीदने से पहले ध्यान देने वाली बाते

भारतीय मंदिरों में सोने का दान भी दिया जाता है। जब बात सोना खरीदने की आती है तो सबसे पहले सोने के रेट और शुद्धता चेक की जाती है।सोने की शुद्धता हम कैरट से मापते हैं।

सोने की शुद्धता कैरेट के अनुसार-

  1. 24 कैरेट = 100% शुद्ध सोना (99.9%)
  2. 22 कैरेट = 91.7% सोना
  3. 18 कैरेट = 75.0% सोना
  4. 14 कैरेट = 58.3% सोना
  5. 12 कैरेट = 50.0% सोना
  6. 10 कैरेट = 41.7% सोना

इस पोस्ट में हम 24 कैरेट ,22 कैरेट और 18 कैरेट सोने के बारे में तथा सोना खरीदने से पहले जरूरी बातो पर ध्यान देने के बारे में जानेगें।

24 कैरेट सोना

24 कैरेट सोने में सोने की मात्रा 99.9 % होती है। सोने की पूर्ण शुद्धता का मान 24 कैरेट को ही माना गया है। शुद्ध सोने की वजह से 24 कैरेट का सोना बहुत ज्यादा ही लचीला होता है।जिससे इस सोने का गहना बनाना आसान नहीं है इसलिए गहने बनाने के लिए 22 कैरेट का सोना ही उपयोग में लाया जाता है।

22 कैरेट सोना

22 कैरेट में सिर्फ 91.6 % सोने की मात्रा बाकी कॉपर और जिंक जैसी धातुएं होती हैं जो कि इसमें मिलायी जाती हैं।

शुद्ध सोने या 24 कैरेट सोने में लीचीलापन अधिक होता है जिसके कारण उससे बने गहने मुड़ सकते हैं। इससे गहनों का आकार खराब हो जाता है। गहनों के लिहाज से 22 कैरेट सोना उपयुक्त होता है। 22 कैरेट सोना 24 कैरेट सोने से शुद्धता के मामले में कम होता है,पर गहने बनाने के लिए 22 कैरेट का सोना ही उपयोग में लाया जाता है।

18 कैरेट सोना

18 कैरेट सोने में 75 प्रतिशत सोना 25 प्रतिशत सिल्वर, जिंक, निकेल और कॉपर जैसे मेटलहोते हैं। ऐसे गहने जिसमें पत्थर जैसे मोती या डायमंड या हीरा जुड़े होते हैं, वह 18 कैरेट गोल्ड के ही होते हैं। 18 कैरेट सोने से बने गहने ,24 कैरेट और 22 कैरेट सोने से बने गहनों से ज्यादा मजबूत होते हैं।

18 कैरेट सोने की कीमत 22 कैरेट सोने कीमत से भी कम होती है तो आप कम पैसे में भी सोने के गहने खरीद सकते हैं।

सोना खरीदने से पहले ध्यान देने वाली बाते-

  • हर शहर में सोने की कीमत अलग-अलग होती है इसलिए सबसे पहले अपने शहर में सोने की कीमत का पता करें।
  • आपके शहर में कौन सी विश्वसनीय ज्वैलरी शॉप है ,हमेशा विश्वसनीय ज्वैलरी शॉप से ही सोना खरीदें,ताकि बाद में किसी तरह की परेशानी ना हो।
  • जितने कैरेट का सोना लेना हो इसका निर्णय पहले ही ले लें।
  • सोने के गहने का खरीदने से पहले वजन जरूर करें तथा उसकी रसीद भी लें। रसीद में गहने की शुद्धता तथा गहने का वजन जरूर लिखवाइये ,साथ ही साथ रसीद में खरीद की तारीख और दुकानदार के साइन व मोहर जरूर होने चाहिए।
  • सोने का गहना खरीदने से पहले उसके मेकिंग चार्ज और टैक्स के बारे में जरूर पूंछे
  • लोग शादी ,त्यौहार के सीजन में सोने की खरीददारी ज्यादा करते हैं। इसीलिए इस समय सोने के रेट अधिक होते हैं साथ ही साथ मेकिंग चार्जेस भी अधिक हो जाते हैं।

Note :देश के सर्राफा बाजार में अधिकतर 22 कैरेट में ही सोने के गहने बनाये जाते हैं। क्योंकि 22 कैरेट सोने में बने गहने ,24 कैरेट के मुकाबले ज्यादा मजबूत होता है

Leave a Comment

error: Content is protected !!