Bakri Ke Doodh Ke Fayde

बकरी का दूध दुनिया में अधिक से अधिक प्रयोग किया जाने वाला दूध है । वास्तव में, विश्व स्तर पर खपत होने वाली सभी डेयरी का 65% से 72% बकरी का दूध है। बकरी का दूध कैलोरी, प्रोटीन और वसा का महत्वपूर्ण स्रोत है। कई देशों में तो लोग गाय के दूध अपेक्षा बकरी के दूध को प्राथमिकता देते हैं। बकरी का दूध गाय या पौधे के दूध की तुलना में अधिक गाढ़ा और मलाईदार होता है, और बकरी के दूध में अधिक पोषक तत्व होते हैं जो स्वास्थ्य लाभ देते हैं।

Nutrition Fact

एक कप बकरी के दूध में पोषण –

  • Calories: 168
  •  Protein: 9 grams
  •  Fat: 10 grams
  •  Carbohydrates: 11 grams
  • Sugar: 11 grams

बकरी के दूध में मुख्य रूप से पाए जाने वाले तत्व –

बकरी का दूध आपको पोषण तो देता है , साथ ही साथ कई तरह की मानसिक और शारीरिक परेशानियों से भी बचाता है।

बकरी के दूध के फायदे

बकरी का दूध ह्रदय के लिए अच्छा होता है क्योंकि इसमें मैग्नेसियम की मात्रा पाई जाती हैं ,मैग्नेसियम ह्रदय की धड़कन के लिए अच्छा माना जाता हैं।

बकरी के दूध में एन्टी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। ये शरीर की सूजन तथा दर्द को कम करने में सहायता करता है ।

बकरी के दूध में कैल्शियम पाया जाता है जिससे हड्डिया मजबूत होती हैं।

बकरी का दूध आसानी से पच जाता हैं। बकरी के दूध में गाय में मिलने वाली प्रोटीन से ज्यादा तथा उचित मात्रा में प्रोटीन पाया जाता हैं।

कुछ लोगो को गाय के या अन्य दूध से एलेर्जी होती है क्योंकि उसमे लेक्टोज़ की मात्रा ज्यादा होती है, पर बकरी के दूध में लैक्टोज़ की मात्रा गाय के दूध या अन्य किसी दूध की मात्रा से कम होता है। बकरी के दूध में Alpha-S1-Casein का लेवल भी कम होता है।

बकरी का दूध कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है। बकरी का दूध धमनियों और पित्ताशय में कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायता करता है।

Note:- बकरी का दूध इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें क्योंकि कुछ लोगो को बकरी के दूध से एलेर्जी होती है तो उनको इसके इस्तेमाल से परेशानी हो सकती है ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!