Blog SEO: Tips Rank on Google-

ब्लॉग को गूगल में रैंक कैसे करे? how to rank a new post ?Blog SEO: Tips Rank on Google ,blog को rank करना आसान नहीं होता। अगर आपको SEO की जानकारी हो, तो आप अपने ब्लॉग को जल्दी रैंक करा पायेंगें ,क्योंकि एक ब्लॉग को रैंक करने के लिए बहुत सी बातो का ध्यान रखना पड़ता है।

On Page & Off Page SEO

SEO में on पेज और off पेज दोनों की जानकारी होनी चाहिए। कुछ बातो का ध्यान हमको रखना बहुत जरुरी है जो कि इस पोस्ट में आपको बतया गया है आइए जानते हैं –

Good Content –

अपनी पोस्ट को औरो से बेहतर बनाने के लिए आपको अपनी पोस्ट का कंटेंट अच्छा रखना होगा और उसमें कम से कम 1200 से 1500 शब्दों का इस्तेमाल करना होगा। आपका कंटेंट अच्छा होगा तो आपकी पोस्ट की रैंकिंग भी बढ़ेगी।

पोस्ट को सरल भाषा में लिखें ताकि रीडर्स को समझ आये।इससे आपकी पोस्ट के रैंकिंग के चांस बढ़ जाते हैं

2.Heading & Sub Heading

अपनी पोस्ट में Heading और subheading का सही से इस्तेमाल जरूर करें, उनका सही क्रम में होना जरुरी है। अगर आपने पहले H 1 हेड्डिंग का इस्तेमाल किया है ,तो इसके बाद आने वाली हेडिंग H2 व H3 होंगी इसी क्रम में आपको आगे बढ़ना चाहिए। ऐसा नहीं हो कि आप पहले H3 हेडिंग लिखें उसके बाद H1 ऐसा करने पर seo error आ सकती है।

3.Use Keyword

एक ब्लॉग को रैंक कराने में सबसे बड़ा हाँथ Keyword का होता है। इसलिए इसका सही से प्रयोग करें, Keywords वे शब्द होते हैं ,जो लोग google में या search engine में search करते हैं, इसलिए आप वही keywords का इस्तेमाल करिये जो ज्यादा सर्च किये गए हों ।

4.Good & Understood Post

आपको अपने रीडर्स के लिए अच्छा और समझ में आने वाला ब्लॉग लिखना चाहिए ताकि वो किसी और के पास न जायें। इसलिए आपको एक demand बॉक्स या contact form की तरह डिमांड फॉर्म बनाये जहाँ आपके रीडर्स अपनी डिमांड आपको बता सके कि आगे वो किस विषय या subject पे ब्लॉग चाहते हैं।

5.Title & meta description

SEO में पोस्ट के Title और meta description का बहुत बड़ा रोल होता है। इसलिए याद से Title में keyword का प्रयोग करें और meta description में अपनी पोस्ट के बारे में कुछ शब्दों का प्रयोग करें।

6.Focus key phrase

SEO में पोस्ट के key phrase में हमेशा टाइटल होना चाहिए ।आप अपनी पोस्ट से रिलेटेड key phrase भी डाल सकते हैं। focus key phrase के कॉलम में टाइटल डालने से search इंजन समझ जाता है , कि आपकी पोस्ट किस बारे में है ,और पोस्ट को जल्दी रैंकिंग मिल जाती है।

7.Inner & Outer Linking

अपनी पोस्ट के अंदर images और हेडिंग या कंही भी लिंकिंग लगाना न भूलें। लिंकिंग आप अपनी वेबसाइट के पेज की ,अपनी वेबसाइट की या अपनी किसी पोस्ट की लगा सकते हैं। आप किसी दूसरे की पोस्ट की या उसकी वेबसाइट का लिंक भी लगा सकते हैं। लिंकिंग से भी आपकी पोस्ट की रैंकिंग बढ़ेगी।

8.Share Post on Social Media

अपने ब्लॉग पोस्ट को अधिक से अधिक सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि आपकी पोस्ट को अधिक से अधिक लोग पढ़ सकें। इससे आपकी पोस्ट की रैंक भी बढ़ेगी

आपको अपने पोस्ट की जानकारी अपने ब्लॉग नेटवर्क में शेयर करनी चाहिए अगर आपका ब्लॉग नेटवर्क नहीं है तो आप अपना ब्लॉग नेटवर्क बनाकर उसमे अपनी पोस्ट शेयर कर दीजिये। वो नेटवर्क जिसमे bloggers एक दूसरे के संपर्क में रहते हैं उसे हम bloggers network कहते हैं।

9.Give Backlinks in Blog

वेबसाइट पर ट्रैफिक लाना हो या अपनी पोस्ट को रैंक करना हो दोनों में बैकलिंक्स जरूर बनाना चाहिए। बैकलिंक्स बनाने से आपकी पोस्ट जल्दी रैंक करेगी।

10.Write on Trending Topic

आप अपने मनपसंद पोस्ट के अलावा Trending पोस्ट जरूर लिखें क्योंकि जो ट्रेंड टॉपिक चलता है उसमे ट्रैफिक ज्यादा आता है।

11 . Video & Images

आप अपनी पोस्ट में पोस्ट से रिलेटेड Video और Images जरूर लगाये और उनपर लिंक भी दे। इमेजेज और वीडियो होने से आपकी पोस्ट सुन्दर तथा पढ़ने-समझने में आसान हो जाती है, और attractive भी लगती है। कॉपीराइट Video और Images का इस्तेमाल न करें आपको इससे प्रॉब्लम हो सकती है इसलिए फ्री वाली images और वीडियो का इस्तेमाल करें।

अपनी पोस्ट लिखने से पहले उस विषय की जानकारी आपको भली-भाँति होनी चाहिए जिसपर आप पोस्ट लिख रहे हों। उसके लिए आपको research करनी होगी आप दूसरों की पोस्ट पढ़ें वेबसाइट चेक करें keyword की जानकारी ले। इन सब बातो का ध्यान रखकर आप अपनी पोस्ट लिखें।

Leave a Comment

error: Content is protected !!