पीठ दर्द को दूर करने वाले योगासन

आजकल ज्यादातर लोग कमर दर्द और पीठ दर्द से परेशान रहते हैं, तथा इलाज के लिए हर तरह की दवाइयाँ लेते हैं पर उनको आराम नहीं मिलता पर अगर आप नियमित योगा करते हैं ,तो पीठ दर्द तथा अन्य शारीरिक समस्यायें योगासन से ठीक की जा सकती हैं। योगा शरीर तथा मस्तिष्क के संबंधों में संतुलन बनाने में सहायक है। इस पोस्ट में हम पीठ दर्द को दूर करने वाले योगासन के बारे में जानेंगे –

1-भुजंगासन

भुजंगासन

इस आसन को करने से थकान और तनाव को दूर करने में साहयता मिलती है। यह आसन उन लोगो के लिए अच्छा होता है जिन्हें पीठ के निचले हिस्से में दर्द रहता है।यह रीढ़ की हड्डी पर पड़ रहे दबाव को कम करता है। भुजंग आसन से कमर तथा पीठ पर हो रही सारी समस्याएं दूर हो जाती है।

2-मार्जरी आसन :

मार्जरी आसन

मार्जरी आसन को करने से रीढ़ और पीठ की मांसपेशियों का लचीलापन बना रहता है। यह आसन रीढ की हड्डी को खिंचाव देता है। इसके साथ यह पेट दर्द और गर्दन दर्द में भी राहत देता है। इस आसन से रीढ की हड्डी में लचीलापन आता है, जो रीढ़ की हड्डी को मजबूत बनाता है।

3-उत्थित त्रिकोणासन

त्रिकोण आसन

यह आसन एक साथ तीन अलग-अलग कोणों से स्ट्रेच करने में मदद करता है, और पूरे शरीर के सामान्य कार्य को बेहतर ढंग से चलाने में मदद करता है। यह आसन कमर दर्द तथा गर्दन दर्द को कम करता है। यह आपकी कमर को फैलाता है और आपके पैरों, कंधों तथा छाती को मजबूत बनाता है। यह तनाव और चिंता को दूर करने में मदद करता है तथा इस आसन को करने से आपकी कमर का आकार सही रहता है। यह पेट के दर्द को उत्तेजित करता है।

4-शलभासन

Shalabh Asan
शलभासन

इस आसन की साहयता से मांसपेशियों को मजबूतबनने में मदद मिलती है , तथा पीठ दर्द ,कमर दर्द जैसी समस्याओं को दूर करना आसान हो जाता है।शलभ आसन को करने से शरीर स्वस्थ्य रहता है, तथा कई बीमारियों से छुटकारा मिलता है।

5-सेतुबन्ध आसन

Setoobandh
सेतुबन्ध आसन

ये आसन शरीर को शक्ति और खिंचाव देने काम करता है, यह आसन आपके सिर दर्द और कमर दर्द को कम करता है।सेतुबन्ध आसन शरीर से तनाव को मुक्त करता है। ये आसन मस्तिष्क को शांत करता है और इस आसन को करने से तनाव, चिंता ,अनिद्रा ,पेट तथा फेफड़ों की समस्याएं दूर होती है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!