cure in Home Isolation Avoid CORONA


कोरोना वायरस से बचने के लिए आप कुछ उपाय कर सकते हैं। सावधानी से आप इससे  बच सकते है। साथ ही साथ आपको इससे लड़ने में मदद मिलेगी।इस पोस्ट के माध्यम से हम कोरोना से लड़ने तथा बचने के उपाय जानेगें।

सबसे पहले स्वछता का विशेष ध्यान रखें।गंदे हाथों से नाक और मुंह को न छुएं और न ही गंदे हाँथो से कुछ खाएं। एक  घण्टे के अंतराल पर बार – बार हाँथ धोएं, हाँथ धोते समय  कम से कम 20 सेकेंड तक हाँथ को साबुन से धोएं।

घर मे फिनॉल से पोंछा करे घर को भी साफ-स्वच्छ रखें।आवश्यक हो तो पूरे घर को सेनेटाइज करवाएं।

बहुत आवश्यक न हो तो घर से बाहर न निकले और निकले भी तो मास्क ,सेनेटाइजर के साथ निकले।

घर, बाहर तथा बाजार में सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखें ।दो गज की दूरी बनाकर रखें ।अपने सगे सम्बन्धी तथा मित्रों से भी कुछ फासले पर रहकर ही बात करें।

तीन परतो वाला मास्क जरूर लगाएं, बीमार हैं तो घर पर भी मास्क लगाकर ही रहें। बाहर निकलते समय मास्क जरूर पहनें।

गरम पानी सुबह-शाम पीते रहे इससे आपकी बॉडी डिटॉक्स होगी तथा आपकी इम्युनिटी भी बढ़ेगी। ठंडा पानी पीना बिलकुल न पीयें।

भाप/स्टीम लीजिए इससे आपके सारे पोर खुलेंगे जिससे आपको साँस खुल कर आएगी साथ ही साथ हल्दी वाला दूध और  काढ़ा के अलावा योग- प्राणायाम नियमित रूप से करें।

गर्म पानी से गरारा करें,नमक मिले हुए गुनगुने पानी से गरारा करें।तुलसी, का काढ़ा पियें इसमे  लौंग, काली मिर्च, अजवाइन, अदरक, हल्दी और नमक भी मिलाये। इससे सर्दी-जुकाम में और गले को बहुत आराम मिलता है।

बासी या फ्रिज का ठण्डा हुआ ठंडा खाना न खाएं। हमेशा गर्म खाना ही खायें जिससे खाना पचने में असानी हो।


आंवला, संतरा, नींबू तथा विटामिन सी से भरपूर फल, सब्जियों का सेवन करें। 

गले मे दर्द, खांसी, बुखार होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।


योग-प्राणायाम तथा व्यायाम जरूर करें ।इसको करने से आपका शरीर रोगों से दूर रहेगा ।शरीर मे इम्युनिटी बनी रहेगी ।फेफड़े स्वस्थ रहेंगे ,व्यायाम करना हर लिहाज से सही है ।इसलिए योगा-व्यायाम करें।

Disclaimer:इस पोस्ट में दी गई सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना  हैं । इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में न लें।कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Comment

error: Content is protected !!