Don’t do two things After Vaccination

दोस्तो कोरोना महामारी चारो तरफ फैल चुकी है ।वैक्सीनेशन ही इसका इलाज है पर क्या आपको पता है वैक्सीन लगवाने के बाद आपको क्या नही करना है ।आज हम इस पोस्ट में जानेंगे कि वैक्सीनेशन के बाद आपको क्या नही करना चाहिए।

वैक्सीन लगवाने के बाद आपको पेनकिलर बिल्कुल नही लेनी ।वैक्सीन लगवाने के बाद आपको कुछ सामान्य लक्षण दिखेंगे जैसे बदन दर्द,जी घबराना ,बुखार जी मितलाना आदि।

ऐसे लक्षणों बुखार ,बदनदर्द ,सरदर्द आदि में आपका पेनकिलर या अन्य कोई दवाई लेना ठीक नही, क्योंकि पेनकिलर या अन्य कोई दवाई इम्यून सिस्टम को सप्रेस करती है ।जिससे वैक्सीन अपना पूरा काम नही कर पाती है ।

इसलिए वैक्सीन लगवाने के बाद आपको पेनकिलर या अन्य कोई दवाई नही लेनी है ।पेनकिलर की जगह पर आप पेरासिटामोल टेबलेट ले सकते हैं वो भी डॉक्टर से पूछ कर।

बुखार ,बदनदर्द ,सरदर्द आदि या असामान्य ऐसे लक्षण दिखने पर आप डॉक्टर से संपर्क कर दवाई पूछ सकते है।

वैक्सीन लगवाने के बाद शराब का सेवन नही करना है।क्योंकि ड्रिंक करने से इम्यून सिस्टम सप्रेस होता है या कमजोर होता है।वैक्सीन हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए तथा वायरस से लड़ने के लिए लगाई जाती है।

तो वैक्सीनेशन कराने के बाद यदि आप ड्रिंक शराब का सेवन करोगे तो आपका इम्यून सिस्टम सप्रेस होगा, down होगा, जिससे जो इम्युनिटी बननी चाहिए वो नही बन पाएगी।तो वैक्सीन लगवाने के बाद ड्रिंक या शराब बिल्कुल न पीयें।

तो वैक्सीन लगवाने से एक हफ्ते पहले आप शराब का सेवन बंद कर दें। वैक्सीन लगवाने के बाद तथा वैक्सीन की दूसरी डोज लेने के एक महीने बाद ही शराब का सेवन करें वैसे भी शराब पीना सेहत के लिए हानिकारक है ।इसलिए शराब का सेवन न करें।

इस पोस्ट को आपलोग ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि बाकी लोगों को भी ये जानकारी मिल सके धन्यवाद।

Leave a Comment