3 Herbs Control blood pressure-

किचन की जड़ी बूटियां ब्लड प्रेशर कंट्रोल करती है। Herbs Control Blood Pressure-ब्लड प्रेशर बढ़ने से बहुत प्रॉब्लम हो जाती है इसके बढ़ने से हमारी नसे टाइट हो जाती है, जिनसे ब्लड का फ्लो slow हो जाता है। जिसको कंट्रोल करने के लिए हमको bp की दवाई लेनी पड़ती है। अगर आप के पास दवाई न हो तो घर के किचन में कुछ ऐसी जड़ी बूटी होती है ,जिनसे आप अपने बढे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल या कम कर सकते है। आइये जानते हैं उन जड़ी बूटियों के बारे में –

1-लहसुन (Garlic )

लहसुन में सल्फर होता है। ये खून की नसों के अंदर ब्लड फ्लो को बढ़ाता  है। जिससे कसी  नसों को आराम मिलता  है। लहसुन खाने से ब्लड सर्कुलेशन  अच्छे  से होता है इसलिए हमको प्रतिदिन खाली पेट 1 से 2 कली  लहसुन खाना चाहिए।

garlic

 

 

2-अदरक (Ginger)- 

अदरक एक नेचुरल कैल्शियम चैनल  ब्लॉकर की तरह काम करता है। अदरक  ऐसी-इ  इनहिबीटर  की तरह काम करता है जो की हाई ब्लड प्रेशर की दवाई होती है। 

तो हमको प्रतिदिन 2 से 5  ग्राम अदरक खाली पेट या खाना खाने के आधे  घंटे बाद खाना चाहिए  चाहिए।  इसे हम किसी भी तरह से खा सकते हैं। 

 

 

3 -छोटी  इलायची (cardamom)

  ये भी एक नेचुरल कैल्शियम चैनल  ब्लॉकर  तथा डाइयूरेटिक की तरह काम करती है। डाइयूरेटिक का काम शरीर में जमा फालतू पानी को बाहर  निकलना होता है। हाई ब्लड प्रेसर वाले मरीज को ,छोटी इलायची  का  पाउडर 2 से 3 ग्राम पानी के साथ  दिन में किसी भी समय  लेना चाहिए । 

http://www.uallus.com

ऊपर दी गई जड़ी बूटियों में से आप १ या 2  इस्तेमाल कर सकते हैं एक साथ सभी इस्तेमाल नहीं करनी चाहिए ,इसके साथ आपको  खान पान पर भी ध्यान देना चाहिए।  

फैट और ऑयली  खाना नहीं खाना चाहिए। आपको नमक और चीनी  बिलकुल नहीं खाना है। 

आपको हर रोज 30  मिनट  तक की सैर  या walk  करनी है  आप कुछ दिन बाद अपना ब्लड प्रेशर चेक करियेगा तो आपको आराम मिलेगा 

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!